Facebook Messenger Rooms कैसे इस्तेमाल करें

Facebook ने अपने User के लिए New Group Video conference Chat Feature लांच किया है जिसका नाम Messenger Rooms हैं। फेसबुक का यह नया फीचर  Zoom, Google Meet, Skype जैसे प्लेटफार्म को टक्कर देगा। FB Messenger Chat Rooms kaise use kare की खास बात यह हैं की यह बिल्कुल Free है, video conferencing के लिए यह Best Feature हैं इसे Mobile और Desktop दोनों से चला सकते है। कोरोना महामारी की वजह से ज्यादातर लोग वीडियो चैट कर रहे है, इस video conferencing फीचर की हेल्प से दुनिया के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से Audio Video Calls कर सकते है।  
messenger rooms

Facebook पर 700 million से ज्यादा accounts है और इनमें से ज्यादातर लोग Messenger Audio और Video Chat का इस्तेमाल करते है। इसको देखते हुए कंपनी ने अपने यूजर के लिए New Feature लॉन्च किया है। फेसबुक के मालिक Mark Zuckerberg ने बताया है की Facebook Messenger Rooms पूरी तरह से Secure है। कंपनी ने बताया है की मैसेंजर रूम में लोगो के साथ चैट करने पर हम आपके ऑडियो वीडियो calls को नहीं सुनते है। 

मैसेंजर रूम्स क्या हैं (What is Messenger Rooms in Hindi)

Messenger Rooms फेसबुक का एक नया फीचर है जिसके जरिये अपने दोस्तों और परिवार के साथ Group Video Calls कर सकते है। इस Group Room में अधिकतर 50 लोग जुड़ सकते है। facebook messenger में कोई भी Messenger Room बनाकर किसी को भी video conference Chat के लिए आमंत्रित कर सकता हैं। जिसके द्वारा मैसेंजर रूम बनाया जायेगा उसे ग्रुप को host करने की अनुमति होगी।

Facebook Messenger Rooms Best Feature

  • इसकी सबसे बड़ी खास बात इसमें Unlimited Calls कर सकते है बिना किसी समय सिमा के। 
  • इसमें Room Lock और Room Unlock का Option दिया है। जब इसे Lock करते है बिना आपके इजाजत के कोई भी Chat Room में प्रवेश नहीं कर सकता और जब Unlock होता है तो share link से कोई भी रूम के अंदर आ सकता है। सुरक्षा की दृस्टि से देखा जाय तप यह  महत्वपूर्ण हैं। 
  • Room Creator ही कैल्स को present करता है और वह चाहे तो किसी को भी रूम से बाहर कर सकता है। 
  • Facebook rules को तोड़ने पर कोई भी Rooms को रिपोर्ट कर सकता है। किसी को भी लगता है की community standards का पालन नहीं हो रहा है तो तुरंत रिपोर्ट कर सकता है। 
  • यदि आप room creator है और आपके friends list जो बन्दा नहीं है वह भी Room से जुड़ सकता है।
  • Creator Messenger room को अनुमति  सकता है की कौन से लोग ज्वाइन हो सकते हैं जैसे मैसेंजर रूम link से कोई भी ज्वाइन हो सकता हैं या वही ज्वाइन हो सकता हैं जो सिर्फ Facebook Friend List में हैं। 
  • इसमें Screen Share करने का Option भी उपलब्ध हैं। 
  • मैसेंजर रूम में Time Schedule कर सकते है। 

फेसबुक मैसेंजर रूम कैसे सुरु करें (How to create Facebook Messenger Rooms)

इस फीचर को सुरु करने से पहले यह सुनिश्चित कर ले की Facebook Messenger App latest version में Update हो। 

>> अब Messenger App को Open करें 
>> उसके बाद राइट साइड में People Button पर Tab करे 
>> उसके बाद Create a Room पर Tab करें। 
>> अब आपके समने एक link क्रिएट होगा, जिस किसी को Chat Room में प्रवेश करवाना चाहते है उसे SHARE LINK पर क्लिक करके शेयर करे वह आपके लिंक पर क्लिक करके रूम में प्रवेश ले सकता है अर्थात जितने लोग उस लिंक पर क्लिक करेंगे सभी उस Messenger Room में Group Video & Audio Chat कर सकता हैं। 
Who can Join - इस ऑप्शन से लिंक द्वारा ज्वाइन करके की परमिशन देता है। 

How to use Facebook messenger room in Desktop

अपने कंप्यूटर Browser में Facebook.com को ओपन करके Sign in करें। 
उसके बाद लेफ्ट साइड में Messenger Option को  Open करें। लेफ्ट  ऊपर Create New Room वाले बटन पर Click करें, image में देखें 

messenger room

Messenger Rooms Feature Whatsapp App से कैसे Start करें 

लगभग सभी जानते हैं कि Whatsapp को Facebook ने खरीद लिया हैं। फेसबुक कंपनी अपने बिज़नेस में कोई कसर नहीं छोड़ने वाली हैं मैसेंजर रूम फीचर को अब व्हाट्सप्प से भी स्टार्ट कर सकते हैं, व्हाट्सअप को अरबो लोग इस्तेमाल करते हैं ग्रुप वीडियो कालिंग के लिए मैसेंजर रूम एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं। 
अब आपको मैसेंजर रूम का विकल्प Whatsapp में भी देखने मिलेगा। जैसे आप अपने whatsapp application को अपडेट करेंगे Rooms फीचर उपलब्ध हो जायेगा। Room पर टैब करते ही मैसेंजर रूम स्टार्ट हो जायेगा। 
rooms

लिंक को कॉपी करके जिसको भी चैट रूम में प्रवेश करवाना चाहते हैं उसे शेयर करे। 

Comments

Popular posts from this blog

Real पैसा कमाने वाला Best मोबाइल Games 2021

ऑनलाइन पैसे कमाने के Best तरीके | online paise kaise kamaye without investment