Online Tutor बनकर घर बैठे पैसे कैसे कमाए

आज हम आपलोगो को Online Tuition कैसे पढ़ाये, Best Online Tutoring site से पैसे कैसे कमाए उसके बारे में जानकारी शेयर करने जा रहा हूँ।  जब से कोरोना महामारी चला है तभी से work from home का चलन सुरु हो गया है। लोग अपने घरो से काम करना पसंद कर रहे है। वर्क होम के लिए इंटरनेट सबसे ज्यादा मददगार साबित हो रहा है। आप भी ऑनलाइन Teaching करके अपने समय को कीमती बना सकते है।  
online tutoring
 
अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए स्टूडेंट tutor ढूढ़ते है।  अब मै आपको यैसे तरीके के बारे बताने जा रहा हूँ जो Online tution पढ़ाकर पैसे कमा सकते है। इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला कीवर्ड online paise kaise kamaye. अगर आप किसी सब्जेक्ट में एक्सपर्ट है और Online Live tuition पढ़ाना चाहते है तो घर बैठे ऑनलाइन Class लेकर पैसे कमा सकते हैं। टेक्नोलॉजी के ग्रोथ और इंटरनेट की स्पीड ने मानव जीवन के काम काज को तेज कर दिया है। 
हम यहाँ पर कुछ यैसी वेबसाइट के बारे में बताने  जा रहा हूँ जिसके जरिये ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाने का मौका मिल सकता है। 

Online tuition कैसे पढ़ाये 

एक मेरा दोस्त दिल्ली में कुछ स्टूडेंट  के घर जाकर ट्यूशन पढ़ाता था लेकिन कोरोना महामारी की वजह से पुरे देश में Lockdown हो गया जिसके कारण वह ट्यूशन नहीं पढ़ा सकता है, अब lockdown में घर पर ही समय गुजारता था। एक दिन मुझसे पूछने लगा की यार कोई यैसा तरीका बताओं जिससे घर पर ही रहकर पैसे कमाया जा सके। मैंने इंटरनेट पर रिसर्च करके ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाने  के बारे में  पूरी जानकारी दी। 
live class

हमने यहाँ पर best online tutoring site India में पढ़ाने के लिए best website के बारे जानकरी शेयर करने वाला हूँ। इस web portal के जरिये अपने Computer या Mobile के जरिये घर बैठे Students के साथ face to face live classes कर सकते है।  

MyFavTutor.com से Tuition कैसे करे 

MyFavTutor tutors और students को जोड़ने का ऑनलाइन प्लेटफार्म हैं। यह लाखों छात्रों का हेल्प करने के लिए बनाया गया है। इस पोर्टल से students अपने class और subject के अनुसार tutor का चुनाव कर सकते है या कोई भी व्यक्ति जो किसी subject का अच्छा ज्ञाता हो, इस पोर्टल पर अपना प्रोफाइल बनाकर कर students को online tuition पढ़ा सकता है। tutoring के लिए यह वेब पोर्टल इंडिया में खूब चलता है। 
 MyFavTutor का interface अच्छा और user friendly है इसके अलावा इसका customer support भी काफी अच्छा है। 
अगर आप एक टीचर के रूप में इस पोर्टल का इस्तेमाल करना चाहते है तो अपनी प्रोफाइल  एक tutor के रूप में create करनी पड़ेगी। अगर आप एक students है तो अपनी प्रोफाइल एक students के रूप में create करनी पडेगी। 
एक tutor के रूप में रजिस्टर करते समय पूरा बायोडाटा पूछा जायेगा, एक बार वेरीफाई हो जाने  बाद  MyFavTutor पर ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाने का मौका मिल सकता है।
इसमें Class 1 से लेकर 12th तक के बच्चों के अलावा BA, BSc, Engineering, IIT JEE, NEET, CAT, MAT आदि competetive परीक्षाओं के लिए Online Home Tuition उपलब्ध हैं।  

Vedantu.com

Vedantu भारत में personalized education के लिए फेमस portal है। जो students remote area में रहते है उनके लिए यह बेस्ट है। स्टूडेंट्स स्कूल वर्क में व्यस्त रहते है इसके अलावा ज्यादातर स्टूडेंट्स ऑफलाइन ट्यूशन भी करते है जिसके कारण आने जाने में टाइम ख़राब जाता है। अगर वे ऑनलाइन ट्यूशन करते है तो काफी टाइम बच जाता है। 
Vedantu पुरे विश्व में अपना सर्विस उपलब्ध करता है। आप एक स्टूडेंट के रूप में भारत में है और आपको पढ़ाने वाला tutor दुनिया के किसी भी कोने में रहकर पढ़ा सकता है। students घर से Online LIVE classes ले सकते है।  इसमें class 1 से लेकर 12 class (CBSC, ICSE, IB, IGCSE, UP Board etc. ) तक के सभी बच्चों के लिए एजुकेशन उलब्ध करवाता है। इसके अलावा NEET और IIT JEE की classes भी उपलब्ध करवाता है। 
Vedantu Live Class Room में Teacher और student  बीच Real-Time audio video communication होता है। अगर आपको किसी भी प्रकार का डाउट है तो तुरंत पूछ सकते है।   

BharatTutor.com

यह भारत  सबसे तेजी से पॉपुलर होने वाला Personal Tutoring website है। यदि आप किसी सब्जेक्ट जैसे Science, math, English, History, Hindi आदि में अच्छा ज्ञान रखते है तो BharatTutor online portal पर Online Tuition पढ़ाकर घर बैठे पैसे कमा सकते है। इस पोर्टल पर english tutoring, math tutoring, computer tutoring के लिए Live class चलाकर महीने के 25 से 50 हजार तक के पैसे आसानी से कमा सकते है। 
हाल ही में BharatTutor ने students और Tutors के अलावा Institutes को भी Join करने के लिए ऑप्शन उपलब्ध करवाया है। 
स्टूडेंट्स के रूप में अपना प्रोफाइल बनाइये और Tutor search करके Personal Tutoring class करना स्टार्ट करे। 
एक tutor के रूप में BharatTutor web Portal पर जाइये, उसके बाद अपने सब्जेक्ट के अनुसार students search करिये।

इन Tutoring website के जरिये वर्ल्ड के किसी भी कोने से ऑनलाइन Tutors या students को search कर सकते है और Personal Tutoring या group tutoring का मजा ले सकते है। इसके लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन और एक smart Phone या computer होना चाहिए। 
इसके अलावा भी ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाने के बहुत सारे web portal है। लेकिन  हमने जो Best Online Tutoring site in India  बताई है इनको जरूर ट्राय करे। 

Comments

  1. The initial phase in finding the ideal guide for your youngster is to figure out what kind of help your kid needs. In the event that your youngster is frail in certain branches of knowledge, at that point you will probably profit by discovering guides that represent considerable authority in those subjects. tutor near me

    ReplyDelete
  2. Because of the expanding significance of instruction, numerous guardians and schools decide to enlist coaches. Guardians employ specialist guides and work with private coaching administrations.https://www.tutorcity.sg

    ReplyDelete
  3. this is really nice to read..informative post is very good to read..thanks a lot! learn Mandarin online

    ReplyDelete
  4. Thank you ,for this information
    The blog is very informative.looking forward to reading more from you thank you
    cbse class 10 tuition

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Real पैसा कमाने वाला Best मोबाइल Games 2021

ऑनलाइन पैसे कमाने के Best तरीके | online paise kaise kamaye without investment