Whatsapp Account को ब्लॉक होने से कैसे बचाये?

How to Proctect Whatsapp ID - पूरी दुनिया में Whatsapp इस्तेमाल करने वालो की संख्या करोड़ो में है और यह संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है अगर आपका व्हाट्सएप्प अकाउंट है और इसे गलत तरीके से इस्तेमाल करते है तो सावधान हो जाये क्योकि कभी भी आपका Whatsapp Account Block या Ban हो सकता है। व्हाट्सएप आपकी गतिविधि पर हर समय नजर रखता है।
अगर आप चाहते है कि मेरा व्हाट्सएप्प एकाउंट ब्लॉक न हो तो मैं यहाँ पर कुछ महत्वपूर्ण तरीके बता रहा हूँ , व्हाट्सएप्प बैन क्यो होता है? यदि यह जान जायेगे तो अपने Whatsapp एकाउंट को बैन या ब्लॉक होने से बचा सकते है
whatsapp id safe



व्हाट्सएप सेवा कितनी जरूरी और प्रसिद्ध है, यह तो कहने की आवश्यकता ही नहीं। यह सेवा आपको वीडियो, ऑडियो और टेक्स्ट मैसेज भेजने की सुविधा प्रदान करती है, और कॉलिंग की भी। जब इतने लोग व्हाट्सएप का प्रयोग करते हैं, तो उसे सुरक्षित बनाने की जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है। security के चलते व्हाट्सएप कई तरह के कदम उठाता है। जिसमें से एक है किसी नंबर को ban या block कर देना। यह बैन स्थाई और अस्थाई दोनों तरह का हो सकता है। व्हाट्सएप्प एकाउंट को ब्लॉक होने से कैसे बचाये?

Whatsapp अकाउंट Block होने से कैसे बचाये (How to protect whatsapp account from blocked)

(1) यदि आप whatsapp के कोड को किसी तरह से चेंज करने की कोशिस करते है तो आपको व्हाट्सएप्प से बैन कर दिया जाएगा।
(2) अगर आप बहुत से ऐसे लोगों को मैसेज करते हैं जो आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट में सेव नहीं है, तो यह भी आपका नंबर बंद होने का एक कारण बनता है। यदि आप स्पैमिंग कर रहे है या अनजान लोगों को बहुत ज्यादा मैसेज भेजे जाते हैं, वह भी व्हाट्सएप द्वारा बैन हो जाते हैं ।
(3) जरूरत से ज्यादा ग्रुप बनाना भी आपको शक के दायरे में लाता है। ऐसा ग्रुप ना बनाएं जो कि बिल्कुल अनजान लोगों का हो, या जिनके नाम आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट में सेव ना हों। अक्सर देखा जाता है की लोग बहुत सारे ग्रुप में जुड़ जाते है और उसमें ढेरो लिंक सेंड करते है यैसा करने पर आपका whatsapp account ban हो सकता है।
(4) यदि आप एक ही मैसेज को बहुत लोगों को भेजना भी स्पैम ही माना जाता है।
(5) अफवाह फैलाना ,अश्लील सामग्री पोस्ट करना ,गाली गलौज, हिंसा वाली भाषा का प्रयोग ,धार्मिक उन्माद वाली बातें फैलाने या किसी तरह का गैरकानूनी काम करते है तो आपका whatsapp number Ban हो सकता है।
(6) यदि आप व्हाट्सएप्प की Privacy policy के खिलाफ जाते है या उनका उल्लंघन करने पर भी आप का व्हाट्सएप अकाउंट बैन हो सकता है। वह भी बिना नोटिस के।
(7) यदि आप व्हाट्सएप्प पर fake account बनाते है तो व्हाट्सएप्प टीम पता लगा लेती है और आपका अकाउंट block कर दिया जाएगा।
(8) यदि आप किसी को जबदस्ती मैसेज या फ़ोटो send करते है तो वह आपका नंबर ब्लॉक कर देता है। यदि आपका नंबर बहुत सारे यूजर द्वारा ब्लॉक किया जा रहा है ,तो व्हाट्सएप आप के नंबर को बैन कर सकता है ।आपको सिर्फ उन्हीं लोगों को मैसेज करें जो आपसे बातचीत के इच्छुक हों।

इसके आलावा अगर आपको लगता है मेरा अकाउंट हैक हो सकता है तो उससे बचने के लिए Whatsapp Two-step verification Enable कर सकते है।

 एक बार अकाउंट बंद हो जाए तो कुछ देर के बाद Whatsapp Number Banned का नोटिफिकेशन दिखने लगता है और आपके कांटेक्ट दिखना बंद हो जाता है, हालांकि व्हाट्सएप यह सुविधा देती है कि आप इसके लिए हेल्प सेंटर पर जा कर Unban करवा सकते हैं। इस साल भी व्हाट्सएप में कई सुरक्षा फीचर लॉन्च किए गए हैं, जो कि उपभोक्ताओं के लिए बहुत उपयोगी हैं। इनमें एक फीचर ऐसी साइट्स और लिंक का पता लगाना है, जो कि संदिग्ध है। यदि आपको Whatsapp block या बैन होने की जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करे, शेयर बटन का लिंक नीचे दिया गया है। 

Popular posts from this blog

ऑनलाइन पैसे कमाने के Best तरीके | online paise kaise kamaye without investment

Real पैसा कमाने वाला Best मोबाइल Games 2021