दुनिया की 5 सबसे कमजोर मुद्रा - 5 Weakest currency in the world

lowest currency in world - हम सभी जानते है की विश्व की सबसे ताकतवर मुद्रा डॉलर है दुनिया के सभी देशो की मुद्राएं डॉलर के मुकाबले मापी जाती है आज हम दुनिया की 5 सबसे कमजोर मुद्रा (5 weakest currency in the world) के बारे में बताने जा रहा हूं।
International Organization for Standardization लिस्ट के अनुसार पुरे world में कुल 185 Currencies है। किसी भी देश की मुद्रा (currency) उसकी अर्थव्यवस्था और ताकत पर निर्भर करती है कि वह मुद्रा दुनिया भर में कितना ज्यादा पॉपुलर है और विश्व की सबसे मजबूत मुद्रा US dollar के मुकाबले उसका  Exchange Rate कितना है। जाहिर सी बात है की अमेरिका की मुद्रा (United States Dollar) की मजबूती उस देश की ताकतवर अर्थव्यवस्था को दर्शाता है।
आज हम यहाँ पर जानेगे American Dollar ($) के मुकाबले वर्ल्ड की 5 सबसे कमजोर मुद्रा के बारे में जानकारी।
lowest_currency_in_world

दुनिया की 5 सबसे कमजोर मुद्रा (5 weakest currency in the world)

1. इरानी रियाल (Iranian Rial)

दुनिया की सबसे कमजोर मुद्रा (least valued currency in the world) की बात करे तो पहले नंबर पर इरानी रियाल की मुद्रा आती है जो एक डॉलर (1$) के मुकाबले 42,105 rial है अर्थात इरान देश को एक एक अमेरिकन डॉलर खरीदने के लिए 42,105 rial देने पड़ेगे। अगर भारतीय रुपया से मुकाबला करे तो एक रूपये बराबर 583 रियाल अर्थात इरान देश भारत से एक रूपये का कोई माल अपने देश लेजाने के लिए उसे 583 रियाल खर्च करने पड़ेगे।
ईरानी रियाल आधिकारिक तौर पर दुनिया की सबसे कम मूल्य वाली मुद्रा है।

2. वियतनामी दोंग (Vietnamese Dong)

दुनिया की दूसरी सबसे कमजोर करेंसी Vietnamese dong है जो एक डॉलर के मुकाबले 23,208 dong है। अर्थात वहां के लोगो को अगर 1 dollar चाहिए तो 23,208 देने पड़ेगे। हलाकि विशेषज्ञ बता रहे है की वियतनामी सरकार अपनी अर्तव्यवस्था पर सही तरीके से काम कर रही है, जल्द ही अपने पडोसी एशिया देशो के साथ पकड़ बनालेगी।

3. साओ टोमे और प्रिंसिपे डोबरा (Sao Tome and Principe dobra)

इसे शार्ट में STD के नाम से जानते है यह साओ टॉम में चलती है। इस देश की करेंसी एक डॉलर (USD) के मुकाबले l21,560 STD है।

4. इन्डोनेशियाई रुपया (Indonesian Rupiah)

विश्व की चौथी सबसे कमजोर मुद्रा Indonesia का रुपया है जो एक US dollar बराबर 14,119 है।  इस देश में पैसे की विनिमय दर बहुत कम है।

5. गिनी फ्रैंक (Guinean Franc)

यह गिनी देश में चलने वाली मुद्रा है, इसे शार्ट में GNF कहते है एक डॉलर बराबर 9.037 GNF है।  यह अफ्रीकन महाद्वीप देशो की करेंसी का सबसे कमजोर करेंसी गिनी का है जिसका exchange rate बहुत काम है।

Note: समय  के अनुसार किसी भी देश करेंसी में थोड़ा बहुत परिवर्तन होसकता है। अगर आपको किसी भी देश currency का international market में डॉलर के बुकाबले या किसी भी देश के मुकाबले compare करना हो तो इस वेबसाइट https://www.xe.com पर जाकर चेक कर सकते है।

You may also like this
TED Talks Kya hai

आपने इस पोस्ट में Top 5 lowest currency in the world के बारे में जानकारी पढ़ी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो अपने दोस्तों  को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। 

Popular posts from this blog

Real पैसा कमाने वाला Best मोबाइल Games 2021

ऑनलाइन पैसे कमाने के Best तरीके | online paise kaise kamaye without investment