Online Programming Language Free कैसे सीखे? 4 Best Ways

घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखना चाहते है अथवा Coding सीखना चाहते है तो मैंने आपके लिए इसी जानकारी के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसकी हेल्प से आप Coding and Computer Programming Language Free sikhe अच्छे से Online learnhow to learn coding for beginners in hindi कर सकते है। आप यह पोस्ट पढ़ रहे है इसका मतलब हम उम्मीद कर सकते है की आप Computer Science में कोई course या degree के लिए पढ़ाई कर रहे है करने वाले है और आपको computer language and Coding में रूचि है। आजकल कई सारी वेबसाइट पर Computer coding online classes चलाई जा रही हैं। 
programming-language-online-free-sikhe

जब भी कोई कंप्यूटर सॉफ्टवेयर बनता है तो उसके लिए हजारो लाखो लाइन की Coding करनी पड़ती है यह कई तरह के instruction और command होते है जो Computer machine को विशेष कार्य के लिए Input दिया जाता है और output प्राप्त किया जाता है  है। आपके कंप्यूटर में कोई भी सॉफ्टवेयर या मोबाइल में कोई भी App हो वह सब programming से ही बना है। कम्प्यूटर में programming Language को लिखने का कार्य Programmer करता है। जब आप Computer language में अच्छी जानकारी रखते है तो software developer बन सकते है। आने वाले future में कंप्यूटर प्रोग्रामर के रूप में जॉब की बहुत सी सम्भावनाये है।
computer programming सिखने के लिए लोग इंस्टिट्यूट या कोचिंग का सहारा लेते है लेकिन अगर आप चाहे तो घर से भी इंटरनेट के माध्यम से Online Programming Free tutorials Website से learn कर सकते है।

Programming Language क्या है

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कई सारे निर्देशों (instructions) का एक सेट होता जिसे मशीन (Computer) को समझने के लिए तैयार किया जाता है कंप्यूटर हमारी भाषा नहीं समझता क्योकि वह इंसान नहीं है। वह सिर्फ ON और OFF को समझता है, ON का मतलब electric charge अर्थात धारा बह रही है और OFF का मतलब not an electric charge अर्थात धारा नहीं बह रही है। ON या OFF का मतलब Computer में स्विच बंद है या चालू है, इन्ही ऑन/ऑफ को और आसान बनाने के लिए नंबर (0 and 1) दे दिया गया। 0 का अर्थ है OFF और 1 का अर्थ है ON। इन लाखो ON/OFF के Combinations से कंप्यूटर को निर्देश दिया जा सकता है लेकिन बहुत लम्बा टाइम लग सकता है और गलतिया भी हो सकती है।
लेकिन  computer scientists ने इन्ही alphanumeric और English में समझने लायक Computer Language (जैसे- C, JAVA, FOTRAN, COBOL, PHP, SQL ect) को develop किया जो लाखो करोणो ON/OFF का translate कर सके। अब कोई भी इंसान थोड़ी सी स्टडी करके Computer Language को समझ सकता है।

आज के समय में जो सबसे ज्यादा Computer Language सीखी जाती है उनके नाम इस प्रकार है -
Python - यह एक object-oriented High-level programming language है इसका इस्तेमाल web development, Data analysis, Software develop, Machine learning, app development में किया जाता है। 

JAVA - यह General Purpose Programming Language है इसका इस्तेमाल ज्यादातर App Development में किया जाता है। आज के समाने में जावा प्रोग्रामर की डिमांड बहुत ज्यादा है यदि आप इस लैंग्वेज में महारथ हाशिल करते है तो लाखो रूपये महीने कमा सकते है।  JAVA language की सबसे खास बात यह सभी मशीन में रन कर सकता है।

PHP - यह एक Open source scripting language है। इसका पूरा नाम Hypertext preprocessor है। PHP का इस्तेमाल website बनाने में किया जाता है। यह सर्वर साइट स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है। यदि आप इस प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखते है तो हर तरह की वेबसाइट को अच्छे तरीके से डिज़ाइन कर सकते है। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल वेबसाइट Facebook.com PHP पर ही डिज़ाइन किया गया है। Online Market बढ़ने से आने आने वाले समय में PHP प्रोग्रामर की डिमांड हमेसा रहेगी।

 C, C# and C++ : इन सब लैंग्वेज का इस्तेमाल विभिन्न तरह के सॉफ्टवेयर बनाने में  किया जाता  है। C language सबसे पुराना लैंग्वेज है इसलिए इसे यदि आप कंप्यूटर लैंग्वेज सिखने वाले है तो C Language को सबसे पहले सीखना चाहिए क्योकि इसके सिखने के बाद computer की कोई भी Programming language Learn करना बहुत आसान हो जायेगा। C का एडवांस version C++ है।

HTML, JavaScript - HTML का पूरा नाम hypertext markup language है यह कंप्यूटर की सबसे सरल लैंग्वेज है इसका इस्तेमाल Web Page बनाए में किया जाता है आप यह पोस्ट पढ़ रहे है इसके source code को देखेंगे तो यह यह पूरा HTML और JavaScript में लिखा होगा। यदि Web Developer बनना चाहते है तो सबसे पहले इन language को जरूर सीखे।
उसके आलावा कुछ और important Computer programming Language है जिसे आप सिख सकते है जैसे - Objective-C, Ruby, Perl, SQL, Swift, .NET, Visual Basic
इन Computer programming language को सीखकर अच्छे पैसा कमा सकते है।

Online Computer Programming Language कैसे सीखे 



जब आप कुछ सीखते है तो उसके लिए एक गुरु की जरूरत जरूर पड़ती है लेकिन यहाँ Computer programming सिखने के लिए Google आपका गुरु होगा। हम यहाँ पर कुछ यैसे तरीके के बारे में बताने वाला हूँ जिसके जरिये Free में Online Coding सीखकर Programmer बन सकते है।

1. W3Schools.com से Online Programming कैसे सीखे 

w3schools एक Computer programming Tutorials site है। Online Programming सिखने के लिए w3schools दुनिया बहुत बड़ी वेबसाइट है। इंटरनेट पर इसके Monthly Visits 50 million से ज्यादा है। इस वेबसाइट पर PHP, SQL, Python, jQuery, HTML, CSS, JavaScript, Java, C++, C#, React, XML, W3.CSS प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिख सकते है। basic से लेकर advance तर फुल tutorials free में सिख सकते है।
w3schools में उदाहरणों के साथ आगे बढ़ने का मौका देता है, Basic से लेकर Advance तक हर Syntax, Tag और Code को उदाहरण के साथ Explain करता है।

Visit - https://www.w3schools.com

W3Schools साइट पूरी तरह अंग्रेजी में ही है लेकिन इसकी भाषा और समझाने का तरीका इतना सरल है की Hindi Medium वाले students भी समझ सकते है।

W3schools में Basic जानकारी से लेकर Advance Level तक source उपलब्ध है। इस वेबसाइट से किसी भी कंप्यूटर लैंग्वेज को Free में सिख सकते है।  सिखने के बाद Certificate लेना चाहते है तो थोड़े से पैसे देकर इससे Certificate भी ले सकते है।
w3schools Try It Yourself - इसमें Free Online Code Editor का इस्तेमाल करके अपने अनुसार code को एडिट करके Run करवा सकते है उसका Output भी Live देख सकते है। सबसे बड़ी बात है की इसमें आपको Free में Live code एडिटर मिल रहा है।

जो स्टूडेंट्स वेब डिजाइनिंग या वेब डेवलपमेंट सिख रहे है तो उनके लिए W3schools.com बहुत ज्यादा उपयोगी है। आप जितना ज्यादा कॉलेज और इंस्टिट्यूट में वेब डिज़ाइन के लिए प्रोग्रामिंग सीखते है उससे कही ज्याद इस वेबसाइट में मिलेगा।
 यदि आप मोबाइल से coding सीखना चाहते है तो उसके लिए W3Schools App को डाउनलोड करके मोबाइल से भी Online Computer Language learn कर सकते है।

2. Codecademy.Com से Online Programming सीखे 

Codeacademy भी w3schools की तरह वर्ल्ड की बहुत बड़ी Computer tutorial site है जहा से आप HTML, CSS, JavaScript, Java, Python, PHP, SQL, C++, Ruby, Angular Js, Shell, jQuery जैसी Free programming language सीख सकते है।

Visit - https://www.codecademy.com/

Codecademy में फ्री में कोड प्रशिक्षण है इसके सिर्फ Singup  होना होगा। उसके बाद आप हर रोज इसमें प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का प्रशिक्षण ले सकते है। यदि आप अपने प्रशिक्षण को और ज्यादा अट्रैक्टिव बनाना चाहते है तो इसका Codecademy Pro Plan खरीद सकते है जिसमे कुछ एक्स्ट्रा सहायक चीजे मिल जाती है जैसे Live Help, Quizzes, Projects मिलने से coding सीखना और आसान हो जाता है।

यदि आप मोबाइल से कोडिंग सीखना चाहते है तो इसे Codecademy का android और iOS App उपलब्ध है App को डाउनलोड करके कंप्यूटर कोडिंग सीखे।

3. hacksource.xyz से Coding सीखे 

किसी भी सुचना को सर्च करने के लिए जिस तरह से Google हमारी सहायता करता है उसी तरह से Developers के लिए hacksource.xyz सिर्फ cooding के लिए एक बड़ा सर्च इंजन है। जब भी इसमें Computer programming से रिलेटेड कुछ सर्च करते है इंटरनेट पर उपलब्ध बड़ी sites डाटा लेकर दिखाता है।


4. Google Grasshopper App से Free में Coding सीखे 

यदि आप सिर्फ स्मार्टफोन से फ्री में Computer coding सीखना चाहते है तो Google आपके लिए एक बेहतरीन Application लेकर आया है जिसका नाम Grasshopper है। यह अप्प एक Biginners के लिए बहुत ही अच्छा है। इसमें Quick Puzzles, Quizzes दिए गए है जिसमे मजे-मजे में coding का ज्ञान प्राप्त कर सकते है। इसे 2017 में लॉन्च किया गया था।
Google का मानना है की आज के दौर में Coding एक जरुरी स्किल बन गई है जिसे थोड़ा बहुत हर किसी को जानना चाहिए। Grasshopper App से Free में घर बैठे अपने स्मार्टफोन में computer coding की नॉलेज ले सकते है।
Download Grasshopper App

हर रोज 10 मीनट देकर अपने कंप्यूटर भाषा कोड को आसानी से सिख सकते।

इसके अलवा यदि आप कंप्यूटर coding थोड़ी बहुत जानते है और किसी भी Tag, Syntax, code algorithm को google में डायरेक्ट डालकर सर्च करेंगे तो इसमें बहुत सारे अच्छे रिजल्ट पूरी details के साथ मिलजाएँगे।

आपने क्या सीखा?

इस पोस्ट में मैंने आपको Online Computer Programming Kaise sikhe बताया है। आपने जाना की घर बैठे भी computer coding tutorials, Online computer language tutorials Free में Learn in Hindi कर सकते है। इसके अलावा C, CSS, JavaScript, Java, Python, PHP, SQL, C++, C# Computer language जैसी हर तरह को कंप्यूटर भाषा का प्रशिक्षण लेकर Certificate भी प्राप्त कर सकते है। इसका मतलब यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन और PC, laptop या Smartphone हो तो घर बैठे Free में programmer बना जा सकता है।
   

Comments

Popular posts from this blog

Real पैसा कमाने वाला Best मोबाइल Games 2021

ऑनलाइन पैसे कमाने के Best तरीके | online paise kaise kamaye without investment