Tiktok Account Hack होने से कैसे बचाये

अगर आपका TikTok Account है तो जरूर आपको अपनी Account Security and ID Hack होने की चिंता होती होगी। आपके टिकटोक पर Videos बनाते है और आपके Fans की संख्या ज्यादा है तो अपने tiktok account Secure करने की जरूर है नहीं तो आपका अकाउंट Hack हो सकता है। इस पोस्ट में हम बताने वाले है की TikTok Account को Hack होने से कैसे बचाये और उसे कैसे Secure करे
tiktok-account-hack-security

tiktok app इतना ज्यादा पॉपुलर है की play-store पर 500 मिलियन लोग इसे डाउनलोड कर चुके है और यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है लोग इस ऍप पर Short videos अपलोड करके खूब पॉपुलर हो रहे है। भारत में टिकटोक की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की Tiktok Video बनाने के चक्कर में कुछ लोगो की जान जा चुकी। 

यदि अपने Tiktok account secure नहीं करते है तो आपका सभी videos hackers द्वारा delete किया जा सकता है और आपकी personal जानकारी जैसे password, Address, Mobile Number चुरा सकता है। जब hackers आपके अकाउंट को हैक करता है तो पूरा टिकटोक अकाउंट का पूरा access उसके हाथ लग सकता है। 

Tiktok Account Hack कैसे होता है 

हाल ही में security firm check point की रिपोर्ट में दावा किया है की TikTok App में कई सारे Bug मिला है जिससे टिकटोक अकाउंट को हैक हो सकता है। इसका फ़ायद उठाकर हैकर्स आपके अकाउंट का control अपने हाथ ले सकते है और आपके द्वारा शेयर किया हुआ videos, photos के साथ कुछ भी कर सकते है। 
hackers users के मोबाइल नंबर पर SMS send करके अकाउंट के कण्ट्रोल कर सकते है। hackers टिकटोक account hack करने के बाद Email ID, Mobile Number को हटाकर कोई नया मोबाइल नंबर जोड़ सकते है। 

चेकपॉइंट का मानना है की टिकटोक का Sub-domain https://ads.tiktok.com में भी Bug है जिससे हैकर्स virus वाले link को भेज सकते है। 

Bug क्या है (What is Bug)

जब कोई Computer software या एप्लीकेशन बनाते समय गलती से Coding में कोई त्रुटि (Error) हो जाय तो उसे Bug कहते है। इस error की वजह से प्रोग्राम सही तरह से कार्य करता है। 

TikTok Account को hack होने से कैसे बचाये (How to Protect TikTok Account)

अपने मोबाइल में टिकटोक एप्प को हमेसा अपडेट रखे।
अपने टिकटोक अकाउंट password को strong बनाये जैसे number, letter, symbol का कॉम्बिनेशन हो। कभी भी अपना ID में आसान पासवर्ड (जैसे- anuj123) न यूज़ करे कुछ लोग अपने नाम या मोबाइल नंबर को की पासवर्ड बना लेते है यैसा बिलकुल न करे स्ट्रांग पासवर्ड कुछ इस तरह होना चाहिए जैसे - Gpw5$m*9aL5 कुछ इस तरह का होना चाहिए।
phishing और suspicious email से सावधान रहे क्योकि इसमें वायरस वाले लिंक हो सकते है।

TikTok App ID को Secure कैसे करे (How to Secure TikTok App)

अब मै टिकटोक ID को secure करने का सबसे बेस्ट तरीका बताने जा रहा हूँ।


  1. सबसे पहले पाने मोबाइल के Setting में जाये 
  2. Setting में जाने के बाद Google सेटिंग में जाये। ध्यान रहे ये सेटिंग Open करने से पहले अपने मोबाइल डाटा को On करले। 
  3. Google setting में एक Smart Lock For Password मिलेगा उस पर क्लिक करे 
  4. अब इसमें सबसे निचे Add app not to be Saved पर  क्लिक करे 
  5. अब अपने फ़ोन में इंस्ट्राल Tiktok App को सेलेक्ट करके add करे। 
  6. अब आपका टिकटोक ID कोई भी हैक नहीं कर सकता। अगर आप किसी और app को भी secure करना चाहते है तो इस सेटिंग में app को add कर सकते है। 


दोस्तों मै उम्मीद करता हूँ मेरे द्वारा दी गई जानकारी how to protect your tiktok account hindi में उपलब्ध जनकारी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर जरूर करे जिससे उनको भी ये जानकारी मिल सके।


Comments

  1. mera tik tok id hack nahi hona chahiye

    ReplyDelete
  2. I was reading some of your content on this website and I conceive this internet site is really informative ! Keep on putting up. covid 19

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Real पैसा कमाने वाला Best मोबाइल Games 2021

ऑनलाइन पैसे कमाने के Best तरीके | online paise kaise kamaye without investment