Facebook lite में Dark mode Enable कैसे करे

दिग्गह Social Networking कंपनी Facebook ने अपने यूजर के लिए Facebook Lite App में Dark Mode Feature लॉन्च किया है। इससे पहले फेसबुक ने Whatsapp और Instagram में भी डार्क मोड जारी किया था। इस पोस्ट में हम जानेगे Facebook Lite App में Dark Mode Unable कैसे करे।
enable-facebook-dark-mode


आजकल सभी पॉपुलर Application और browser में dark mode का फीचर उपलब्ध हो गया है, चाहे google chrome हो या कोई भी android, iOS App हो सभी में अपना डार्क मोड फीचर उपलब्ध करा रहे है। आजकल सभी लेटेस्ट स्मार्टफोन में भी डार्क मोड फीचर मिल रहा है। 

अभी तक पूरी दुनिया में फेसबुक इस्तेमाल करने वाले की संख्या 2.4 billion है। ज्यादातर लोग फेसबुक को Phone में इस्तेमाल करते है और फेसबुक कंपनी अपने user experience को बेहतर बनाने के लिए नई-नई Feature लाता रहता है। ज्यादातर लोग अपने फ़ोन में Facebook Lite App को रखते है क्योकि यह ज्यादा lightweight और फ़ास्ट चलता है और इस app की size बहुत कम भी होता है जिससे फ़ोन में काम जगह लेता है।

डार्क मोड क्या है (What is Dark Mode in Hindi)?

जब भी हम Computer या Mobile का इस्तेमाल करते है उसके Screen में बहुत ज्यादा रंग बिरंगे Color बहुत ज्यादा brightness में देखने को मिलता है। अगर हम रात के टाइम Mobile की चलाते है तो हमारे आँखों पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। बहुत लोगो की आदत होती है वे ज्यादा रात तक मोबाइल Screen के सामने आँख गड़ाकर चिपके रहते है। मोबाइल स्क्रीन की चमकती लाइट उनके आखों पर बुरा प्रभाव डालता है। 
मोबाइल में Dark Mode करने पर Brightness बंद हो जाती है अर्थात  लेकिन हम जो काम या देखते है वह दिखता रहता है जैसे Text, Photo आदि। 
 इस तरह से हमारे आँखों पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है और हम ज्यादा देर तक मोबाइल का यूज़ कर सकते है। 

Facebook Lite में Dark Mode को कैसे Unable करे 

Facebook Lite App में डार्क मोड को चालू करना बहुत आसान है। सबसे पहले अपने मोबाइल में Facebook lite के latest Version App को Update या इंस्ट्राल करे। 
उसके बाद फेसबुक Lite app को Open करे। Right साइड में Three line वाले Settings menu पर Click करे। 
Setting में आपको नीचे Dark Mode का Option दिखाई देगा उसको On कर दे।

facebook-lite-dark-mode-enable

अब आपके Smartphone में Facebook Lite app पूरी तरह से dark color का हो गया होगा।

facebook-app-dark-mode

अगर आपको Facebook डार्क मोड का इस्तेमान नहीं करना है तो इसे off करने का same process है। setting Menu में फिर से जाकर dark mode वाले feature को Off कर देना है।


Comments

Popular posts from this blog

Real पैसा कमाने वाला Best मोबाइल Games 2021

ऑनलाइन पैसे कमाने के Best तरीके | online paise kaise kamaye without investment