MyGov Corona Helpdesk वॉट्सऐप ChatBot कैसे Join करे

आज पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है, पुरे विश्व में भारत सहित अब तक कुल 150 से अधिक देश इस कोरोना जैसी घातक महामारी से प्रभावित है। भारत सरकार ने इस कोरोना वायरस से लड़ने के लिए एक MyGov Corona Helpdesk नाम से  Whatsapp Chat Bot जारी किया है जो कोरोना वायरस के जुडी सभी ताजा जानकारियों और पल-पल का अपडेट देगा। MyGov Corona HelpDesk Join कैसे करे, CORONAVIRUS HELPDESK क्या है? इसके बारे में सभी तरह की जानकारी इस पोस्ट में है।  
mygov-corona-helpdesk-join-kaise-kare

भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया यह MyGov Corona helpdesk नामक यहाँ चैटबॉट कोरोना वायरस जैसी घातक महामारी से लड़ने के लिए सातों दिन,  24 घंटे काम करेगा। इस महामारी से लड़ने के लिए भारत सरकार की यह कदम लोगो के लिए काफी मददगार हो सकता है।

कोरोना वायरस क्या है

इस समय कोरोना से बचने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मंत्रियों एवं सभी सेलेब्रिटीज की तरफ से लगातार देश के सभी लोगो को सुझाव दिया जा रहा है। कोरोना के बारे में बहुत सी जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध हो चुकी है इससे ये पता नहीं लग रहा है की कोरोना वायरस के बारे में कौन सी न्यूज़, मैसेज सही है और कौन सी गलत। अगर आप कोरोना वायरस के बारे में सही जानकारी जानना चाहते है World Health Organization की  ऑफिसियल वेबसाइट या सरकार द्वारा जारी ऑफिसियल न्यूज़ को ही फॉलो करे।

MyGov Corona Helpdesk क्या है 

भारत सरकार CORONA VIRUS से लड़ने के सभी प्रकर के कदम उठा रहा है।  COVID-19 से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए भारत सरकार द्वारा MyGov Corona Helpdesk नाम से वॉट्सऐप चैटबॉट लॉन्च किया है जिसका Whatsapp नंबर +91 90131 51515 है। यह हेल्प डेस्क Ministry of Electronics and Information Technology (MeitY) द्वारा तैयार किया  गया है। इसके जरिये आप COVID-19 से जुडी सभी प्रकार जानकारी तुरंत प्राप्त कर सकते है। 
आपको बता दू की whatsapp इस्तेमाल करने वालो की संख्या बहुत ज्यादा है इसलिए सरकार कोरोना वायरस के बारे जागरूक करने के लिए यह हेल्प डेस्क लॉन्च किया है। अपने मोबाइल में MyGov Helpdesk को चालू करना बहुत आसान है। 
MyGov Corona help desk व्हाट्सप्प chatbot लोगो के लिए काफी मददगार हो सकता है यह अफवाहों से बचने, कोरोना के बारे में गलत न्यूज़ से बचाने और कोरोना वायरस से जुडी सही information देने के लिए लोगो को जागरूक करेगा। 

MyGov Corona Helpdesk से कैसे जुड़े 

मोदी सरकार द्वारा लॉन्च Mygov Corona Help Desk whatsapp  जुड़ना बहुत आसान है। +91 90131 51515 Number को अपने फ़ोन में Corona Helpdesk नाम से सेव कर ले या इस MyGov Corona whatsapp Helpdesk लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट chat bot में पहुच सकते है। उसके बाद whatsapp को ओपन करके इस हेल्प डेस्क बोट को कोरोना वायरस के बारे में जानने के लिए टेक्स्ट मैसेज भेजना होगा, उसके बाद यह आटोमेटिक आपको रिप्लाई भेज देगा। 

कोरोना वायरस Help Line Number 
भारत सरकार ने इसके अलावा Covid-19 से जुडी जानकारी पाने के लिए लोगो के लिए हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया है। आप इस Help Line Number 011-23978046 या 1075 पर कॉल कर सकते है। इसके अलावा ईमेल एड्र्रेस ncov2019@gov.in पर भी सम्पर्क करके coronavirus से जुडी सवाल जवाब कर सकते है। 

हम आशा करते है की भारत सरकार द्वारा चालू यह Whatsapp help desk एवं हेल्प लाइन नंबर कोरोना वायरस जैसी वायरल बीमारी से  लड़ने के लिए यह कारगर सिद्ध होगा। 

Comments

Popular posts from this blog

Real पैसा कमाने वाला Best मोबाइल Games 2021

ऑनलाइन पैसे कमाने के Best तरीके | online paise kaise kamaye without investment