What is Zoom Cloud Meeting App in Hindi

आज हम इस पोस्ट में Zoom App क्या है, Zoom Cloud Meeting App क्या है।  ज़ूम cloud meeting का use कैसे करते है। Mobile में ज़ूम एप्प कैसे यूज़ करे इसके बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट में देने जा रहा हूँ।
Technology ने मानव जीवन को बहुत आसान बना दिया है , हजारों किलोमीटर दूर बैठे व्यक्ति से लाइव वीडियो चैट कर सकते है तथा वहां हो रहे सभी गतिविधियों का पता लगा सकते है।
आज पूरी दुनिया में Covid-19 महामारी के कारण लोग अपने घरों में रह रहे है। भारत में भी पिछले कई हप्तों से Lockdown की स्थिति बनी हुई है जिसकी वजह से सभी कंपनियों ने work from home अर्थात घर से काम करने के लिए कह रही है।
zoom_cloud_app_kya_hai

यदि आप घर से काम कर रहे है और आपको video Call, audio Screen Share या video conferencing करने की जरुरत हो रही है, इसके लिए हम इस पोस्ट में audio video conferencing best tool के बारे में बताने जा रहा हूँ।

Zoom App क्या है (What is Zoom App in Hindi)

Zoom एक Online conferencing Tool है जिसकी मदद से उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन ऑडियो या वीडियो के माध्यम से अलग-अलग स्थान में रहते हुए एक साथ वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए मिलने की अनुमति देता है।
zoom Tool की हेल्प से अपनी presentation दे सकते है यानी अपने काम या कोई plan, meeting, प्रेजेंटेशन बनाया है तो एक साथ बहुत सारे लोगो को दिखा सकते है।

Zoom App के फाउंडर Eric Yuan है, यह एक अमेरिकन बेस वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग एप्प है। दुनिया की कई बड़ी संस्थाएं इस conferencing app का इस्तेमाल करती है यहाँ तक की भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालय द्वारा भी video conferencing के लिए इस zoom का इस्तेमाल किया जाता है।

>> Aarogya Setu App Kya hai

अगर आपको किसी तरह का conference call करना है तो zoom app आपके लिए हेल्प कर सकता है। आपको बता दे की दुनिया में सबसे ज्यादा 3 best video conferencing App है - zoom, Skype, webex इनमे से
ज़ूम एप्प सबसे ज्यादा पॉपुलर है। ये तीनो एप्प अमेरिकन एप्प है। जब से कोरोना वायरस के कारण दुनिया में Lockdown हुआ है zoom app download करने की संख्या काफी तेजी से बढ़ा है। अब यह एप्प पूरी दुनिया में video conferencing के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला app बन गया है।

यदि आप एक businessman या किसी कंपनी के वर्कर हो तो उसके लिए training देना या लेना चाहते है तो उसके लिए भी zoom app आपके लिए हेल्प कर सकता है। यह सब आप अपने घर से computer, laptop, iPad, Smartphone में से किसी एक में आसानी से  कर सकते है अर्थात Zoom tool आपको पूरी तरह से virtual दुनिया का आभाष कराता है। 

यदि आप एक स्टूडेंट या टीचर हो तो किसी को Online tuition class देना चाहते है तो उसके लिए भी यह टूल हेल्प करेगा।

zoom सबसे best इसलिए है की इसकी quality बेहतर है, बार-बार disconnect नहीं होता है और इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है। इसे Computer, Tablet, smartphone में आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

Zoom Cloud Meeting App का use कैसे करे 

zoom app का इस्तेमाल करना बहुत आसान है, इसमें एक अकाउंट बना कर लॉगिन होना होगा उसके बाद एक id और पासवर्ड से इसे एक्सेस कर सकते है। इसमें एक meeting ID मिलती है उस मीटिंग ID की हेल्प से सब लोग एक साथ जुड़ सकते है।

सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Zoom Official Website पर विजिट करे या स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे है तो इस लिंक से Zoom App Download करे।

ज़ूम एप्प download करने के बाद Email ID से Sign Up करके verify करले। उसके बाद Meeting ID या person link से Join करे।
इसमें आप Unlimited Number of Meetings कर सकते है। ज़ूम इस्तेमाल करने के लिए फ्री है, अगर आप पेड वर्शन लेते है तो इसमें और भी features मिलते है।

New Meeting

यदि आप किसी से भी मीटिंग स्टार्ट करना चाहते है उन्हें meeting ID शेयर करके या ऐड करके मीटिंग चालू कर सकते है।

Join 

यदि आपके पास किसी कंपनी या किसी व्यक्ति का मीटिंग ID है तो इस option से ज्वाइन कर सकते है।

Schedule

इस option के जरिये मीटिंग शेडूल की जाती है, यदि आपको फ्यूचर में किसी भी टाइम मीटिंग को फिक्स करना चाहते है तो Date और Time को सेट करके Schedule कर सकते है। यह इसलिए किया जाता है की लोग पहले से Free रहे।

Share Screen

इसके जरिये दूसरे व्यक्ति के स्क्रीन पर अपनी स्क्रीन शेयर कर सकते है। कुछ जरुरी चीजे दिखानी होती है तो उसके लिए इस ऑप्शन का यूज़ किया जाता है।

हम उम्मीद करते है इस पोस्ट में Zoom Cloud Meeting Tool के बारे पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। यदि आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो कमेंट में पूछ सकते है।

Comments

Popular posts from this blog

Real पैसा कमाने वाला Best मोबाइल Games 2021

ऑनलाइन पैसे कमाने के Best तरीके | online paise kaise kamaye without investment