Mobile App की मदद से अपने बच्चों की सुरक्षा और उनपर कैसे Control रखे

best Free parental control app - आज कल के बढ़ते टेक्नोलॉजी की मदद से बच्चों को सिखने और सिखाने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आज टीवी से ज्यादा लोग मोबाइल और कंप्यूटर का प्रयोग कर रहे है। इस पोस्ट में कुछ Top 5 Parental Control apps for smartphones के बारे में बताने जा रहा हूँ जो बच्चों की Online safety और उनपर Control रख सकते है। बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सभी माता-पिता की होती है इसलिए वे चाहते है की मेरा बच्चा पढ़ाई पर ज्यादा फ़ोकस रखे न की दूसरे कामों जैसे मोबाइल में गेम खेलना, कॉमेडी वीडियो देखना, मूवीज देखना, सोशल मीडिया पर चिपके रहना, इस तरह के कामों में बच्चों का मन ज्यादा मचलता है।
best_parental_control_apps


इसमें कोई सक नहीं है की आज के बच्चे पहले के बच्चो की तुलना में कम इंटेलिजेंट है। पहले के लड़के पढाई में ज्यादा फोकस रख पाते थे क्योकि उस ज़माने में इंटरनेट, स्मार्टफोन, लैपटॉप, टीवी इस तरह के गैजेट नहीं थे। मै ये नहीं कह रहा हूँ की ये सब चीजे सिर्फ बच्चों को गलत रास्ते पर ले जाती है यैसा बिल्कुल भी नहीं है। लेकिन अगर टेक्नोलॉजी का सही तरह से इस्तेमाल किया जाय तो हमारा और हमारे बच्चो का फ्यूचर बदल सकता है।

आज के समाने में सभी के पास स्मार्टफोन है। जब बच्चे बड़े होने लगते है तो वे स्मार्टफोन लेने की जिद करने लगते है या बहाने बनाते है की मुझे इंटरनेट पर Study materials सर्च करना होता है, स्मार्टफोन मेरे पढ़ाई में ज्यादा हेल्प कर सकता है, इस तरह की बाते बना कर लैपटॉप या स्मार्टफोन अपने माता-पिता से खरीदवा ही लेते है। फिर Pubg, games, movies, YouTube, पोर्नोग्राफी जैसी चीजों का शिकार होने लगते है। माता-पिता इस बात की चिंता होती है की उनका बच्चा फ़ोन में कही आपत्तिजनक चीजे तो नहीं सर्च कर रहा है। इंटरनेट पर अच्छी चीजों के साथ बुरी चीजों का भी भंडार है, इसलिए सभी parent की चिंता होती है कही मेरा कही हमारा बच्चा बुरी चीजों का शिकार न हो जाय।

इस पोस्ट में बच्चों के Smartphone को Control करने वाला कुछ App के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसके जरिये माता-पिता एवं उनके गार्जियन बच्चों के web filtering, app management, Call Details, location tracking से उसकी सुरक्षा और उनपर monitoring  कर सकते है।

Unacademy का इस्तेमाल कैसे करे
Online Programming Language Free सीखे

1. SecureTeen Parental Control

इस app के जरिये आप अपने बच्चो के फ़ोन की समय सिमा तय कर सकते है। अगर बच्चा हर समय मोबाइल में व्यस्त है तो इस app से समय-सिमा को फिक्स कर देने से ज्यादा मोबाइल यूज़ नहीं कर पायेगा, जैसे ही समय-सिमा समाप्त होगी ऑटोमैटिक मोबाइल की स्क्रीन ऑफ हो जाएगी। अगर कोई app बच्चे द्वारा बार-बार इस्तेमाल किया जा रहा है और वह app बच्चे  के लिए अच्छा नहीं है तो इसे SecureTeen Parental Control के जरिये ब्लॉक कर सकते है। इस एप्प के मदद से कही से भी फ़ोन को control कर सकते है।
बच्चें के फ़ोन से भेजे गए और प्राप्त किये गए मैसेज की पूरी निगरानी रख सकते है। सभी कॉल डिटेल्स ले सकते है। बच्चें के सभी सोशल मीडिया पर भी निगरानी रख सकते है।
इसे download करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करे


2. Kids Place Parental Control

यह एप्प children की activity को कण्ट्रोल करने के लिए काफी अच्छा एप्प है इसके जरिये बच्चों के फ़ोन में होम स्क्रीन पर सिर्फ उन्ही app को रख सकते है जो जरूरत का हो बाकी app को छुपा सकते है। इस app चाइल्ड के फ़ोन की समय सिमा तय कर सकते है, समय समाप्त होने पर ऑटोमैटिक फ़ोन लॉक हो जायेगा।
यदि बच्चा फालतू के app और वीडियो डाउनलोड कर रहा है तो  Kids Place Parental Control app के जरिये बंद कर सकते है।
इस app में calls और SMS को ब्लॉक करने का भी ऑप्शन है। बच्चे के फ़ोन से अनचाहे फ़ोन और मैसेज को ब्लॉक कर सकते है। wireless signals को बंद कर सकते है।
बच्चा Kids Place Parental Control को uninstall या delete भी नहीं कर सकता। बिना पिन के बच्चा इस एप्प को डिलीट नहीं कर सकता।

3. Family Link

Family link App काफी चर्चित एप्प है  जिसके हेल्प से parents अपने बच्चे  सेक्युरिटी और उनके एक्टिविटी पर कंट्रोल रख सकते है। इस app को मोबाइल  टेबलेट में इंस्ट्राल करने के बाद बच्चों के लिए एक अकाउंट बना दे, फिर गूगल सर्च में वही चीज दिखाई देगा जो बच्चो के लिए उपयोगी होगा।
इस एप्प की सबसे खास बात यह है की इस app को Google द्वारा तैयार किया गया है। आप समझ सकते हैं यह कितना खास हो  सकता है। इस app की हेल्प से बच्चे के फ़ोन स्क्रीन को बंद कर सकते है। अगर आपका बच्चा कही बाहर है या खो गया है तो उसके लोकेशन का भी पता लगा सकते है। यह app 13 साल से काम उम्र तक बच्चों को ध्यान में रख कर बनाया गया है। इस एप्प में Web monitoring, Location history, Location tracking, App management की सुविधा है। कौन सा एप्प कितनी देर तक इस्तेमाल किया गया है  और इंटरनेट पर क्या सर्च किया गया है, बच्चें के फ़ोन की पूरी report देख सकते है। बिना parents के परमिशन से kids कोई भी एप्प या वीडियो डाउनलोड नहीं कर सकता।
फॅमिली लिंक एप्प कई माता-पिता एवं टीचर द्वारा रेकमेंड करते है। इस एप्प को 10 मिलियन से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके है। इसे डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक से डाउनलोड करे।


4. Find My Kids: Phone tracker & Location Tracker

यदि आपका बच्चा घर से बाहर स्कूल या कोचिंग जाता है या आप काम के लिए घर से बाहर जाते है तो बच्चे की निगरानी के लिए यह एप्प फ़ोन में इंस्ट्राल कर सकते है। इस app के जरिये बच्चे की लोकेशन का पता लगा सकते है। अगर बच्चा किसी अनजान जगह गया है तो उसके आस-पास के साउंड को सुन कर उसके लोकेशन का अंदाजा लगा  सकते है। यदि बच्चे ने फ़ोन साइलेंट मोड में कर दिया है और वह फ़ोन नहीं रिसीव कर रहा तो उसके फ़ोन में तेज ध्वनि दे सकते है।

Download - Find My Kids

5. Norton Family Parental Control

Norton Family Parental control App चाइल्ड के लिए इंटरनेट के हैबिट्स को बेहतर बनाने के लिए अच्छा एप्प है। बच्चें के लिए safe online प्रदान करता है।
इस एप्प की हेल्प से बच्चें के फ़ोन को Instant Lock किया जा सकता है। search activities के जरिये child को ट्रैक किया जा सकता है। अगर बच्चा बहुत ज्यादा ऑनलाइन चैटिंग या इंटरनेट पर कोई गलत काम करता है तो यह app Parent को alert करता है। बच्चा इंटरनेट पर जो भी सर्च करता है उसे track किया जा सकता है।
Norton Family App को माता-पिता अपने फ़ोन में इंस्ट्राल करके अपने चाइल्ड के डिवाइस को moniter कर सकते है।

इस समय इंटरनेट पर कुछ भी safe नहीं है यह बात आप भली भाती जानते है लेकिन आपके बच्चे इस बात को नहीं जानते और smartphone, internet Child के लिए खतरा बन सकता है। इस parental control की हेल्प से kids/child के Phone को Monitor कर सकते है।



Comments

Popular posts from this blog

Real पैसा कमाने वाला Best मोबाइल Games 2021

ऑनलाइन पैसे कमाने के Best तरीके | online paise kaise kamaye without investment