कम बजट में Normal TV को Smart टीवी बनाए

क्या आपके घर में पुरानी टीवी है जिसे आप smart TV में Convert करना चाहते हैं तो हम इस पोस्ट में यैसे तरीके के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसके हेल्प से Normal TV को Android Smart TV में  बदल सकते हैं। 
अक्सर कम बजट की वजह से हम Normal TV को ही खरीदना पड़ता है अथवा घर में कई साल पुराना टेलीविजन रखा होता है। अब हमे Normal या Old TV की जगह smart TV चलाने का मन कर रहा हैं तो आपको टेंशन लेने की जरुरत नहीं है। हम यहाँ पर आपके Normal TV  ही स्मार्ट android टीवी में change करने का तरीका बता रहा हूँ।
smart tv


आजकल स्मार्ट TV में इंटरनेट से डायरेक्ट Wifi या हॉटस्पॉट  कनेक्ट करके YouTube, Netflix, hotstar, Sony live, Amazon Prime से Movies, Web series, serial, Songs Videos का मजा ले सकते है। अपने स्मार्ट फ़ोन को टीवी से कनेक्ट करके एक्सेस कर सकते हैं। हम आपको यहाँ पर आपके घर में रखा पुरानी टीवी को कम पैसे में ही कुछ डिवाइस की हेल्प से स्मार्ट में बदले का तरीका बताने जा रहा हूँ। 
Old TV को Smart TV कैसे बनाये 
 पुराने टेलीविशन को स्मार्ट में चेंज करने के लिए सबसे पहले आपको एक device की जरुरत पड़ेगी जिसका नाम Google Chromecast है।  ध्यान रहे आपके टीवी में HDMI port होना चाहिए। अभी latest में Google Chromecast 3 मिल रहा है। अगर आप लेटेस्ट लेंगे तो ज्यादा feature मिलेगा। 
Chromecast को ऑनलाइन Amazon से आर्डर कर सकते है। अभी Chromecast 3 की कीमत 3499 रूपये है। 

TV से Google Chromecast को सेट करे 

हम उम्मीद करते है आप Google Chromecast device को खरीद चुके होंगे।


सबसे पहले Smartphone में Chromecast App को इंस्ट्राल करना है। लिंक से एप्प को इंस्ट्राल कर सकते है। 

                                          Download Google Chromecast App

phone में एप्प इंस्ट्राल होने के बाद अकाउंट बना कर sign in करना। 
अब Location को On करके Wifi को Activate करना है। 
अब Chromecast Device को TV के साथ Connect करना है। क्रोमकास्ट को टीवी के HDMI port में लगाना है, इमेज में देख सकते है किस तरह से डिवाइस  लगाना है। 

chromecast


Device को टीवी से सेट करने के बाद फ़ोन में Chromecast App को open करना हैं। एक बार चेक करले Wifi और इंटरनेट कनेक्शन चालू होना चाहिए। 
उसके बाद Organise Your Device में बैडरूम सेलेक्ट करें। 
Chromecast is Now Connect to TV, अब आपका टीवी पूरी तरह से स्मार्ट बन चूका है। अब आप अपने टीवी में Youtube, Netflix, Hotstar जैसे प्लेटफार्म को अपने टीवी में देख सकते है। इसके अलावा अपने स्मार्टफोन को टीवी पर मिरर भी कर सकते है। 

chromecast के अलावा इसी के जैसा Normal TV को Smart TV बनाने के लिए एक और डिवाइस आता है जिसका नाम Fire TV Stick है। Amazon पर यह 3999 रूपये में उपलब्ध है। 

Normal TV से Fire TV Stick को कैसे Setup करें 


सबसे पहले नार्मल टीवी को Fire TV Stick Device को HDMI Port में लगाना है। उसके बाद डिवाइस को On कर लेना है। 
अब अपने TV Remote से Source बटन से HDMI सेलेक्ट करना है। अब Fire TV Stick device का सेटिंग करना है। ध्यान रहे अब आपको Fire TV Stick डिवाइस का Remote इस्तेमाल करना है। 
language में English सेट करे। 
Connect To Your Network में अपना Wifi Network sellect करें। अपने स्मार्टफोन से wifi को कनेक्ट करे। 
अब अपना Amazon Fire Tv Stick account create करें। रजिस्टर करते है ही आपका Amazon Fire Tv Stick आपके टीवी से पूरी तरह connect हो चूका है। अब आपका Normal टीवी पूरी तरह smart टीवी बन चूका है। 


इसके जरिये अपने टीवी पर Amazon Prime, Netflix, Youtube, Gaana जैसे प्लेटफार्म का आनंद ले सकते है। इसमें आप बहुत सारे एप्लीकेशन जैसे SUN NXT, NASA, TED, Jio Cinema, NDTV, Netflix, Zoom, alt Balaji आदि  App को Free इंस्ट्राल कर सकते है। 

इस तरह से काम budget में अपने Old TV को Smart TV में Convert कर सकते है। 

Comments

Popular posts from this blog

Real पैसा कमाने वाला Best मोबाइल Games 2021

ऑनलाइन पैसे कमाने के Best तरीके | online paise kaise kamaye without investment