भारत में TikTok के Top 3 Alternative App

अभी हाल ही में भारत सरकार ने 59 चाइनीज एप्प (chinese apps) को ban कर दिया है। जिसमें बहुत सारी फेमस Entertainment app थी जैसे TikTok, Weibo, Vigo Video, Bigo Live, Kwai, Helo, Likee, U Video, Hago, Viva Video इनमें से टिकटोक सबसे ज्यादा famous app है। India में जो लोग इन एप्प का यूज़ कर रहे है उनके लिए समस्या हो गई है की अब वे इसके स्थान पर किस app का इस्तेमाल करें। इस आर्टिकल में हम आपको Tiktok best Alternative App in India के बारे में जानकारी शेयर कर रहा हूँ। 
tiktok alternative

भारत और चीन के बीच बढ़ते सीमा बिवाद की वजह से नरेंद्र मोदी की सरकार ने 59 चीनी app को ban किया है। अब भारतीय लोग इसके विकल्प खोज रहे है। 

Tiktok Alternative का मतलब क्या है ?

टिकटोक एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैं जहां पर short video बना कर share किया जाता हैं। India में बहुत टिकटोक Creator और Users इस एप्प का इस्तेमाल कर रहे है। लेकिन भारत में Tiktok Banned होने से सभी लोग टिकटोक को एक दूसरे विकल्प के रूप में खोज रहे है। 

Alternative का मतलब होता हैं विकल्प 

Tiktok Alternative in India का अर्थ हुआ इसी के जैसा दूसरा प्लेटफार्म जिसमें 15 से 60 second के short Videos, Lip-sync, comedy दिखाता हो। हम यहाँ पर टिक टोक के 3 बेस्ट विकल्प के बारे में बताने जा रहा हूँ। 

Top 3 Tiktok Alternative in India 

  1. Roposo
  2. Mitron
  3. Chimgari

1. Roposo App क्या हैं 

Roposo app made in India पॉपुलर Short video sharing App हैं। Roposo app में वीडियो शेयर, WhatsApp status, Comedy, Jokes, Intertainment, Fashion आदि को देख सकते है। 

                            Download Roposo App

Roposo में short video, video filters, GIF stickers & effects, slow-motion, time-lapse, lip-sync जैसे कंटेंट को उपलब्ध है। जो टिकटोक क्रिएटर है वे roposo app में इस तरह के content creator करके यूजर को अपनी तरह आकर्षित कर सकते है। इस एप्प को अभी तक 50 मिलियन से ज्यादा के लोगो ने download किया है। 

Roposo App से पैसे कमाने का तरीका 

इससे पैसे earn करके का तरीका बहुत आसान है। यह अपने यूजर को points के रूप में पैसे देती है जिसमे 10,000 Point के 10 रूपये होते है, इसे अपने PayTm account में ट्रांसफर कर सकते है। इस एप्प में जितना ज्यादा वीडियो देखेंगे उतना ज्यादा points मिलते जाते है। 
अधिक Points जितने के लिए अपनी खुद की विडो Creator करके Publish  कर सकते है, यदि आपका वीडियो रोपोसो एप्प में फीचर होता है तो आपको 5 हजार Points मिलते है। एक तरह से जितनी ज्यादा अच्छी वीडियो अपलोड करेंगे उतना ज्यादा earning होगा, इसमें आप डेली के एक हजार से दो हजार तक कमा सकते है। 
 

2. Mitron App क्या हैं 

यह Short Video की दुनिया में सबसे नया है, यह एक भारतीय एप्प है इसे IIT रुड़की के स्टूडेंट Shivank Agarwal ने बनाया है। जब से इंडिया में टिकटोक को लेकर बिवाद हो रहा है तभी से Mitron app पॉपुलर हुआ है और playstore पर काफी तेजी से download हुआ हैं। यह टिकटोक का best alternative app हो सकता है। 

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़े - Mitron App क्या है पूरी जानकारी

3. Chingari App 

Chingari Made in India Social App है। playstore पर यह 10 मिलियन से ज्यादा के लोगो इस एप्प को download कर लिया। प्लेस्टोर पर अभी यह trending app है, इस अप्प का 4.5 review है। इसमें Funny videos, Video Songs, Love quotes, Status Videos, Trending news, Entertainment news, Shayaris, Clips जैसे कंटेंट शेयर होते है। यह एप्प कई भारतीय भाषाओं जैसे Hindi, Punjabi, English, Bangla, Malayalam, Tamil, Gujarati, Marathi, Kannada, and Telugu में उपलब्ध है। 
इस एप्प को बंगलुरु के दो प्रोग्रामर बिश्वात्मा नायक और सिद्धार्थ गौतम ने मिल कर बनाया है। 

                            Download Chingari App

चिंगारी एप्प में काफी हद तक Tiktok के जैसा ही वीडियो मिलते है अर्थात यह टिकटोक का जगह ले सकता है। आने वाले समय में अगर चिंगारी एप्प को अपडेट किया गया तो यह tiktok top Alternative बन सकता है है क्योकि इसमें अभी कुछ बग है। 

Chingari App से पैसे कैसे कमाए 

इंडिया में टिक टोक के बंद होने से चिंगारी एप्प काफी तेजी से डाउनलोड किया जा रहा है, अब लोग चिंगारी एप्प से earning कैसे करे के बारे में सोच रहे है। 
आपको बता दे की यह प्रति व्यू पर पॉइंट देती है बाद में इसे पैसे में Redeem कर सकते है। 

कुछ दिन पहले इंडिया में Tiktok vs Youtube को लेकर विवाद चल रहा था। बहुत सारे लोग टिक टोक ऍप को नेगेटिव रेटिंग दे रहे थे। हमने जो top 3 tiktok के जैसे Indian made Alternative App के बारे बताया है वह आने वाले समय में टिकटोक को टक्कर दे सकता हैं। 


Comments

Popular posts from this blog

Real पैसा कमाने वाला Best मोबाइल Games 2021

ऑनलाइन पैसे कमाने के Best तरीके | online paise kaise kamaye without investment