Background Noise Remove करने वाला Best App

आज हम इस पोस्ट में Background Noise Remove कैसे करें। Online Virtual Meeting, Class, Group Chats, Recording करते समय लोगो को Background Noise की समस्या होती हैं। हम यहाँ पर Zoom App, Messenger Rooms, Google Meet, Skype, GoToMeeting, Slack app से Video Audio Call के टाइम background noise removal app Automating reduction Best Tips के बारे में बता रहा हूँ। 
noise reduction


यहाँ पर कुछ लोग सोच रहे होंगे कि आखरी background Noise क्या होता हैं। यह कैसे उत्पन होता हैं तो सबसे पहले उसके बारे में जान लेते हैं। 

Background Noise क्या हैं

जब भी किसी से Virtual Audio या video Call करते हैं तो Calling के दौरान हमारे अलावा किसी और चीज आवाज आती हैं जैसे Birds, Air, भीड़ भाड़ की आवाज, हॉर्न की आवाज आस पास से सुनाई देती रहती हैं जिस कारण कालिंग के दौरान हमे Disturbance होता रहा हैं। इसी समस्या को दूर करने के लिए हम यहाँ पर background noise automatically removing App के बारे में हैं। 

हम शोर भरी दुनिया में रहते हैं लेकिन Podcast Recording या Calling के दौरान शोर भरी दुनिया हमें पसंद नहीं आती। एक दोस्त ने अपनी Recording के दौरान background Noise समस्या के बारे में बताया। मैंने इंटरनेट पर इसे सर्च करने पर इसे solved करने की कोशिश की, मुझे सबसे Krisp App के बारे में जानकारी प्राप्त हुई जो automatically Background Noise Remove करने का Best तरीका हैं। 
अब हम आपको बता रहा हूँ की Krisp App क्या हैं? यह कैसे काम करता हैं। 

Krisp App क्या हैं 

Krisp एक Artificial intelligence Powered Noise Cancellation app हैं। Call के दौरान Side से आने वाली sound को automatically हटा देता हैं जिस कारण Person की आवाज Clear सुनाई देती हैं। यह  Neural Networks पर काम करता हैं। 
Krisp  App Desktop Windows (Mac, iOS) और Chrome extension पर उपलब्ध हैं, इसका Android version उलब्ध नहीं हैं। Krisp Free और Paid भी उपलब्ध हैं। Free Plan में Limited-Service मिलती हैं। Krisp सभी Comunication Apps को Support करता हैं। 

How to Set Up Krisp App 

सबसे पहले Krisp Windows App को अपने PC में इंस्ट्राल करें। Email से Sign in करें 
Desktop टास्कबार में राइट साइड में Krisp Show होगा कुछ इस तरह का जैसा इमेज में दिख रहा हैं। 
krisp


इसमें Microphone (Realtek Audio) सेलेक्ट करके Remove Noise को ON करें। 
उसके बाद Speaker में भी Remove Noise को ON करें। 

Set up Zoom with Krisp

यदि आप Zoom app का यूज़ कर रहे हैं और आपको Background Noise की समस्या हो रही हैं तो Krisp App से आसानी से Remove कर सकते हैं। 

यदि आप डायरेक्ट Zoom वेबसाइट से वीडियो कॉल कर रहे हैं तो Krisp Chrome extention को इंस्ट्राल करना होगा। 
सबसे पहले Zoom Settings को open करे करें। उसके बाद Audio में जाए, Speaker में Krisp Speaker को सेलेक्ट करें। फिर Microphone में Krisp Microphone को सेलेक्ट करें। 
अब आप Zoom video Call को स्टार्ट कर सकते हैं बिना किसी टेंशन के। हमने आपका Background Noise Problem Solved कर दिया हैं।  

Comments

Popular posts from this blog

Real पैसा कमाने वाला Best मोबाइल Games 2021

ऑनलाइन पैसे कमाने के Best तरीके | online paise kaise kamaye without investment